Home देशशहर और राज्यउत्तर प्रदेशलखनऊ बाल सेवा योजना से 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित

बाल सेवा योजना से 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित

by
बाल सेवा योजना से 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित
बाल सेवा योजना से 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित
बाल सेवा योजना से 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की पहल पर कोरोना काल (मार्च 2020 से) में अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई बाल सेवा योजना से अब तक 6000 बच्‍चों को लाभ मिल चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 2000 अन्‍य नए बच्‍चों को भी चयनित किया जा चुका है जिनको इस माह किस्‍त दी जाएगी। बता दें कि विभाग में बाल सेवा योजना सामान्‍य के लिए भी आवेदन आने शुरू हो गए हैं।

यह भी देखें : राहत : बारिश से फसल खराब होने पर योगी सरकार देगी मुआवजा

इसके अलावा यूपी में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों के बच्‍चों के सम्‍मान, स्‍वावलंबन और सुरक्षा देने के लिए शुरू की गई स्‍पान्‍सरशिप योजना से यूपी के हजारों बच्‍चों को सीधा लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत गरीब तबकों के एकल, दिव्‍यांग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्‍चों को प्रतिमाह दो हजार रुपए देने का प्रावधान है। जिला स्‍तर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डीपीओ, डीसीपीयू और बाल कल्‍याण समिति ग्राम पंचायत, ब्‍लॉक स्‍तर से आने वाले आवेदनों को स्‍वीकृत कर छह माह के भीतर बच्‍चों तक राशि पहुंचा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के अलग अलग जिलों में 1026 बच्‍चों को इस योजना से लाभ दिलाया जा चुका है।

यह भी देखें : उप्र में 51 लाख छात्रों को 4260 करोड़ धनराशि वितरित करने का लक्ष्य

प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्‍चों को शिक्षा की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जा रहा है। इस योजना से एक ओर बच्‍चों के अभिभावकों की काउंसलिंग कर उनको अपने बच्‍चों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर इन सभी बच्‍चों का दाखिला प्राथमिक विद्यालयों में कराए जाने से बचपन संवर रहा है।

You may also like

Leave a Comment