Home टेक्नोलॉजीगैजेट्स जियो नेक्स्ट दिवाली के दिन से मिलेगा, प्लान के साथ डाउनपेमेंट कीमत 1999 रुपए

जियो नेक्स्ट दिवाली के दिन से मिलेगा, प्लान के साथ डाउनपेमेंट कीमत 1999 रुपए

by Ritesh Kumar Bhanu
जियो नेक्स्ट दिवाली के दिन से मिलेगा, प्लान के साथ डाउनपेमेंट कीमत 1999 रुपए
जियो नेक्स्ट दिवाली के दिन से मिलेगा, प्लान के साथ डाउनपेमेंट कीमत 1999 रुपए

नई दिल्ली । अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित नया स्मार्टफोन जियो नेक्स्ट इस वर्ष दिवाली के दिन से बाजार में उपलब्ध हो जायेगा और इसकी कीमत 6499 रुपए है लेकिन जियो के 24 या 18 महीने के प्लान के साथ इसकी डाउन पेमेंट कीमत 1999 रुपए तय की गई है। इसके लिए 501 रुपए का प्रोसेसिंग शुल्क भी चुकाना होगा।

कंपनी ने शुक्रवार को जारी बयान में यह घोषणा करते हुए कहा कि 5.45 इंच के स्क्रीन वाले इस स्मार्टफोन में 13 एमपी का रियर और आठ एमपी का फ्रंट कैमरा है। इसमें कार्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ एंटीफिंगर प्रिंट कोटिंग दिया गया है। इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन क्यूएम 215 क्वाड कोर 1.3 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर है। इसका रैम दो जीबी और इंटरनल मेमोरी 32 जीबी है जिसे 512 जीबी तक बढ़ायी जा सकती है। दो सिम वाले इस स्मार्टफोन में 3500 एमएएच की बैटरी है। वाई फाई के साथ ही ब्लूटुथ, माइक्रोयूएसबी और ऑडियो जैक भी दिया गया है। इसमें एसीलोमीटर, लाइट और प्रोक्सिमिटी सेंसर भी है। कंपनी ने कहा कि यह स्मार्टफोन 10 भाषाओं को स्पोर्ट करता है। इसके साथ ही गूगल असिसट के साथ वॉयस सर्च भी किया जा सकता है। कंपनी इसमें कई ऐप अपलोड कर दे रही है।

यह भी देखें : टाटा मोटर्स ने एक साथ 21 नए कॉमर्शियल वाहन किए लॉन्च

श्री अंबानी ने इस स्मार्टफोन को गणेश चतुर्थी पर लाँच करने की घोषणा की थी लेकिन चिप की कमी के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका था। उसी समय कंपनी ने कहा था कि अब इसको दिवाली तक लाँच किया जायेगा। हालांकि कीमत के बारे में उस समय कुछ नहीं बताया गया था। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए आसान ईएमआई की भी पेशकश कर रही है जिसमें ग्राहक को 18 या 24 महीने का जियो प्लान का चयन करना होगा।
कंपनी ने कहा कि यदि कोई ग्राहक बैगर किसी प्लान का इसको खरीदना चाहता है तो उसे 6499 रुपये का भुगतान करना होगा। 1999 रुपये का भुगतान करने वाले ग्राहकों को इसके साथ 18 महीने या 24 महीने के प्लान को लेना होगा।

इसमें चार प्लान तैयार किये गये हैं जिसमें ऑलवेज ऑन प्लान में 24 महीने तक 300 रुपये या 18 महीने तक 350 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें ग्राहक को 5 जीबी डाटा और 100 मिनट टॉक टाइम प्रति महीने मिलेगा। लार्ज प्लान के तहत 30 महीने तक 450 रुपये या 18 महीने तक 500 रुपये का भुगतान करना होगा जिसमें ग्राहक को मासिक प्रति दिन 1.5 जीबी डेटा और असीमित कॉल की सुविधा मिलेगी। इसी तरह से एक्स एल प्लान में 30 महीने तक 500 रुपये या 18 महीने तक 550 रुपये मासिक भुगतान करने पर प्रतिदिन दो जीबी डेटा और असीमित कॉल की सुविधा मिलेगी। एक्सएक्सएल प्लान में 30 महीने तक 550 रुपये या 18 महीने तक 600 रुपये मासिक का भुगतान करने पर 2.5 जीबी डेटा और असीमित कॉल की सुविधा मिलेगी।

यह भी देखें : 2022 तक देश में ऑनलाइन गेम्स खेलने वालों का आंकड़ा होगा 50 करोड़ के पार

स अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “गुगल और जियो की टीमें भारतीयों के लिए त्योहारी सीजन दौरान इस डिवाइस को समय पर लाने में सफल रही हैं। कोविड महामारी के कारण वैश्विक सप्लाई चेन की चुनौतियों के बावजूद हम सफल रहे हैं। मेरा 1.35 अरब भारतीयों के जीवन को समृद्ध, सक्षम और सशक्त बनाने के लिए डिजिटल क्रांति की शक्ति में गहरा विश्वास है। जियोफोन नेक्स्ट की कई समृद्ध विशेषताओं में, जिसने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया है – और एक जो आम भारतीयों को सबसे अधिक सशक्त बनाएगी।

भारत की अनूठी ताकत हमारी भाषाई विविधता है। वे भारतीय जो अंग्रेजी या अपनी भाषा में सामग्री को पढ़ने में सक्षम नहीं हैं, वे इस स्मार्ट डिवाइस पर अपनी भाषा में इसका अनुवाद और यहां तक कि पढ़ भी सकते हैं। मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम ‘इंडिया’ और ‘भारत’ के बीच की खाई को पाट रहे हैं – ‘भारत’ करेगा डिजिटल प्रगति – प्रगति ओएस के साथ’। मैं गूगल में सुंदर पिचाई और उनकी टीम को और हमारे देशवासियों को इस दिवाली उपहार के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। सभी को दीपावली की शुभकामनाएं।”

यह भी देखें : 5000 एमएएच बैट्री,16.55 सेंटीमीटर एनसीडी स्क्रीन और 50 मेगापिक्सल कैमरे के साथ ओप्पो के इस नए स्मार्टफोन में हैं ढेरों खूबियां

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “जियोफोन नेक्स्ट भारत के लिए डिज़ाइन किया गया एक किफायती स्मार्टफोन है, जो इस विश्वास से प्रेरित है कि भारत में हर किसी को इंटरनेट के अवसरों से लाभ उठाना चाहिए। इसे बनाने के लिए, हमारी टीमों को जटिल इंजीनियरिंग और डिजाइन चुनौतियों को हल करने के लिए मिलकर काम करना पड़ा, और मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि लाखों लोग अपने जीवन और समुदायों को बेहतर बनाने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कैसे करेंगे।”

यह भी देखें : आईक्यू ने उतारा जेड 5 स्मार्टफोन,कीमत 23990 रुपए

You may also like

Leave a Comment