Home देशशहर और राज्यउत्तर प्रदेशउन्नाव तीसरी आँख की निगरानी में होगा मतदान

तीसरी आँख की निगरानी में होगा मतदान

by Ritesh Kumar Bhanu

उन्नाव: तीसरे चरण में 26 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं । मतदान होने में अब 48 घंटे से भी कम का समय बचा है । वहीं जनपद में कुल 3501 पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं । इनमे से 168 पोलिंग सेंटर अति संवेदनशील , संवेदनशील , प्लस संवेदनशील की श्रेणी में चिंहित किए गए हैं । यहां मतदान सीसीटीवी कैमरे व वीडियोग्राफी की निगरानी में होगा। वहीं अतिरिक्त पुलिस बल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे । इसके अलावा पंचायत चुनाव शांति पूर्ण माहौल व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए एक कंपनी सीआरपीएफ , 3 कम्पनी PAC बल लगाया गया है । वहीं 14 हजार कार्मिक चुनाव में लगाए गए हैं । आज शाम मतदान से 36 घंटे पहले यानी कि 5 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा । फिलहाल मतदान निष्पक्ष संपन्न कराना जिला प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा ।

उन्नाव जनपद में 1040 ग्राम प्रधान , 12902 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 51 जिला पंचायत सदस्य पद पर 26 अप्रैल को जिले के 20.65 लाख मतदाता मतदान करेंगे । जिसका फैसला 2 मई को सामने आएगा । आपको बता दें कि आज शाम 5 बजे पंचायत चुनाव का प्रचार थम जाएगा। पुलिस अफसरों ने सीआरपीएफ व पुलिस जवानों के साथ गांवों में पैदल मार्च कर सुरक्षित चुनाव कराने का अहसास कराया है। वहीं सेक्टर मजिस्ट्रेट , जोनल मजिस्ट्रेट , अतिरिक्त मजिस्ट्रेट की ड्यूटी भी जारी कर दी गई है । आपको बता दें कि उन्नाव में 20.65 लाख मतदातओं के लिए 3501 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से 168 पोलिंग सेंटर संवेदनशील , अति संवेदनशील, प्लस संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं । यहां पर सीसीटीवी कैमरे व वीडियोग्राफी की निगरानी में मतदान होगा । आज शाम 5 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा ।प्रचार के आखिरी दिन प्रत्याशियों ने मतदातओं के बीच ताकत झोंक दी है । मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टी आयोजन से लेकर हर तरह के लोक लुभावन दावे व वादे किए जा रहे हैं।

वहीं मतदाताओं की चुप्पी ने प्रत्याशियों को असमंजस की स्थिति में रखा हुआ हैं। एएसपी शशिशेखर सिंह ने बताया कि 26 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए दो तरह के पुलिस इंतजाम किए गए हैं । पहला कानून व शांति व्यवस्था व दूसरा बूथ ड्यूटी है । थाना स्तर पर 6 – 6 मोबाइल वाहन ड्यूटी लगाई गई है । 3501 पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं , इनमें से 168 पोलिंग सेंटर संवेदनशील , अति संवेदनशील , प्लस संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है । यहां वीडियोग्राफी कराई जाएगी और अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया गया है । स्टेटिक मजिस्ट्रेट , स्टेटिक डिजिटल कैमरा व अधिकारी व पुलिस फोर्स भ्रमणशील रहेगा । आचार संहिता के साथ ही covid – 19 प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा । मतदान केंद्रों पर दो गज की दूरी का पालन कराया जाएगा ।

You may also like

Leave a Comment