Home देश भारत ने चीन पर किया “डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक”, टिकटॉक को गूगल प्ले स्टोर और आईफोन से हटाया गया

भारत ने चीन पर किया “डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक”, टिकटॉक को गूगल प्ले स्टोर और आईफोन से हटाया गया

by
"Digital Surgical Strike" on China in India, Tittock removed from Google Play Store and iPhone
“Digital Surgical Strike” on China in India, Tittock removed from Google Play Store and iPhone

नई दिल्ली: लद्दाख के गलवान घाटी में भारत चाइना के बीच बढ़ रहे तनातनी और सुरक्षा की दृष्टि से भारत सरकार ने 59 चाईनीज़ एप्पों पर बैन लगा दिया है। भारत सरकार की तरफ से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद टिक टॉक की ओर से बयान आया है। टिक टॉक ने अपने बयान में कहा है कि वह भारत सरकार के आदेश के पालन करने की प्रक्रिया में है। 59 चाइनीस ऐप में टिकटोक, यूसी ब्राउजर, लाइकी, हेलो, हागो और कई अन्य ऐप शामिल है।

वही इस बीच गूगल प्ले स्टोर और आईफोन से टिक टॉक को हटा दिया गया है। हालांकि खबरों के मुताबिक अभी सिर्फ टिक टॉक को ही हटाया गया है अन्य एपों को हटाने की भी प्रक्रिया चल रही है। गौरतलब है कि देश भर में मशहूर शॉट वीडियो सर्विस ने यह भी कहा है कि भारतीय कानून के तहत डाटा को गोपनीय रखना और सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करना जारी रखा जाएगा। टिक टॉक ने कहा कि उनकी तरफ से किसी भी प्रकार का डाटा लीक नहीं किया गया है।

यह भी देखें…चीन को झटका टिक टॉक समेत 59 ऐप पर बैन

साथ ही टिकटोक ने अपने बयान में यह भी कहा है कि हमने किसी भी भारतीय टिकटोक यूजर की कोई भी जानकारी चीन सरकार या विदेशी सरकार को नहीं दी है। टिक टॉक के भारतीय हेड निखिल गांधी ने भी अपने बयान में कहा है अगर भविष्य में भी हमसे अनुरोध किया जाता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। हम यूजर की निजता की अहमियत समझते हैं। हमसे स्पष्टीकरण और जवाब देने के लिए संबंधित सरकारी हित धारकों से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है”. 

यह भी देखें…एटीएम से आज निकाल लें रुपए कल से देना होगा चार्ज

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने फैसला लद्दाख के गलवान घाटी में चल रहे चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प के बाद आया है. बता दें, 15 और 16 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में कर्नल समेत भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद केंद्र सरकार ने फैसला लेते हुए 59 चाइनीस ऐप पर बैन लगा दिया है। बलवान घाटी में हुई झड़प के बाद से ही दोनों देशों के बीच सीमा पर तनातनी बनी हुई है.

यह भी देखें…स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर भारत योजना में मिलेगा लोन

You may also like

Leave a Comment